HINDI - एकीकृत परियोजना

                                                                      एकीकृत परियोजना

परीक्षा भवन
क.ख.ग शहर
हरियाणा
तिथि : ३०.१२.२०१७

प्रिय भाई,
नमस्तेमैं यहाँ कुशल मंगल हूँ और आशा करती हूँ की तुम भी वहाँ कुशल मंगल होंगेकुछ दिन पहले तुम्हारा पत्र मिला और यह जान कर ख़ुशी हुई कि तुम कक्षा में प्रथम आए होमैंने यहाँ कुछ दिन पहले ट्रॉपिकल थोर्न फारेस्ट के बारे में पढ़ा था और मैं तुम्हें उसके बारे में बताना चाहती हूँ | मुझे यह विषय अच्छा लगा इसलिए मैं तुम्हें इसके बारे में बताना चाहती हूँ | ट्रॉपिकल थोर्न फारेस्ट को हिंदी में कांटा जंगल भी बोलते हैं |
कांटा जंगल , सूखा उप-उष्णकटिबंधीय और गर्म समशीतोष्ण क्षेत्रों के एक घने, झाड़ीदार वनस्पति की विशेषता है जिसमें 250 से 500 मि.मी (9.8 से 1 9 .7 इंच) की औसत ऋणात्मक वर्षा होती है। इस वनस्पति में दक्षिण-पश्चिमी उत्तर और दक्षिण अफ्रीका के एक बड़े हिस्से और अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के छोटे क्षेत्रों को शामिल किया गया है। दक्षिण अमेरिका में, कांटा जंगल को कभी-कभी कटिंगा भी कहा जाता है, और मुख्य रूप से ये जंगल छोटे, कांटेदार पेड़ों के होते हैं जिनके पत्ते मौसम अनुसार झड़ जाते हैं| आमतौर पर पेड़ों की ऊंचाई 10 मीटर (33 फीट) से अधिक नहीं होती है, आमतौर पर 7 से 8 मीटर (23 और 26 फीट) लंबा कांटा जंगल का वृक्ष सवाना जंगलों में पाया जाता है क्योंकि वर्षा बढ़ जाती है और रेगिस्तान का जलवायु सूखा हो जाता है।
अतः मुझे पूरा विश्वास है की तुम्हें इसके बारे में समझ आ गया होगातुम ऐसे ही अपनी पढ़ाई पर ध्यान देते रहो और परिश्रम करते रहोमम्मी और पापा को मेरा प्रणाम कहना और सलोनी को मेरा प्यार देना |
तुम्हारी प्यारी बहन,
श्रद्धा वर्मा



Comments

Popular posts from this blog

SST Project

ENGLISH PROJECT

SCIENCE PROJECT